परिपत्र पैनल हॉस्पिटल, डायग्नोस्टिक केंद्र एवं उनके रेट दवाओं की नियमावली दावों की प्रतिपूर्ति बिलों का भुगतान निविदाएं

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005

इस अधिनियम के अधिनियमन से एक सौ बीस दिन के भीतर प्रत्‍येक लोक प्राधिकारी को खंड (ख) धारा 4 की उप-धारा 1 में निर्धारित 17 मदों (नियमावली) को प्रकाशित करना होगा।     


1.

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के संगठन, कार्यों और कर्तव्‍यों का विवरण   
स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय में निम्‍नलिखित विभाग शामिल हैं:
1.             स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण विभाग
2.              स्‍वास्‍थ्‍य अनुसंधान विभाग

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय चिकित्‍सा और जन स्‍वास्‍थ्‍य मामलों को देखता है जिसमें औषध नियंत्रण और खाद्य में मिलावट की रोकथाम शामिल है जिसका उद्देश्‍य आर्थिक विकास, सामाजिक विकास और पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकताओं के अनुरूप जनसंख्या स्थिरीकरण करना है।     
विभाग में कौन क्‍या है, जानने के लिए यहां क्‍लिक करें।

2.

अधिकारियों और कर्मचारियों के अधिकार और कर्तव्य

3.

पर्यवेक्षण और जवाबदेही के चैनलों सहित निर्णय लेने की प्रक्रिया में अपनाई जाने वाली कार्यविधि
विभाग में विभिन्न स्तरों पर कार्य का संचालन, कार्य संचालन नियमों और समय-समय पर जारी अन्य सरकारी आदेशों / अनुदेशों के अनुसार किया जाता है।   

4.

 

मंत्रालय द्वारा अपने कार्यों के निर्वहन के लिए स्‍थापित मानदंड
 
()  केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना
()  चिकित्सा एवं दंत चिकित्सा शिक्षा एवं अधिनियम

5.

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा या अपने नियंत्रणाधीन धारित या अपने कर्मचारियों द्वारा अपने कृत्‍यों के निर्वहन के लिए प्रयोग किए गए नियम, विनियम, अनुदेश, निर्देशिका और अभिलेख  

 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की कार्यालय पद्धति निर्देशिका, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नियमों / विनियमों / अनुदेशों आदि का अनुपालन करता है।   

6.

ऐसे दस्‍तावेजों के प्रवर्गों का विवरण, जो उसके द्वारा धारित या उसके नियंत्रणाधीन हैं

 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा रखे जाने वाले दस्तावेज हैं: वार्षिक रिपोर्ट, परिणामी बजट और मंत्रालय की विस्तृत अनुदान मांगें।  

7.

किसी व्‍यवस्‍था की विशिष्‍टियां, जो उसकी नीति की संरचना या उसके कार्यान्‍वयन के संबंध में जनता के सदस्‍यों से परामर्श के लिए या उनके द्वारा अभ्‍यावेदन के लिए विद्यमान हैं  
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री की अध्यक्षता में एक केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण परिषद है जिसमें राज्य सरकारों / केन्द्र शासित प्रदेशों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री, सांसद, स्वास्थ्य संगठनों और सार्वजनिक निकायों का प्रतिनिधित्व करने वाले गैर-सरकारी अधिकारी और कुछ प्रख्यात व्यक्ति शामिल हैं। यह केन्द्र और राज्यों के लिए नीति की व्यापक रूपरेखा की सिफारिश करने के लिए अपने सभी पहलुओं में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के क्षेत्र में शीर्ष नीति निर्माण निकाय है।  

8.

ऐसे बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्‍य निकायों के, जिनमें दो या अधिक व्‍यक्‍ति हैं, जिनका उसके भाग के रूप में या इस बारे में सलाह देने के प्रयोजन के लिए गठन किया गया है और इस बारे में कि क्‍या उन बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्‍य निकायों की बैठकें जनता के लिए खुली होंगी या ऐसी बैठकों के कार्यवृत्‍त तक जनता की पहुंच होगी।

9.

मंत्रालय के अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देशिका

10.

प्रत्‍येक अधिकारी और कर्मचारी द्वारा प्राप्‍त मासिक पारिश्रमिक (रोकड़ का वेतन-पत्रक (परिवार कल्‍याण) रोकड़  (स्‍वास्‍थ्‍य) का वेतन-पत्रक 
  

11.

योजनाओं, व्‍ययों, किए गए संवितरणों आदि के लिए मंत्रालय को आबंटित बजट   

 

 

12.

राजसहायता-प्राप्‍त कार्यक्रमों का निष्‍पादन जिसमें आबंटित राशि और ऐसे कार्यक्रमों के लाभार्थियों के ब्‍यौरे सम्‍मिलित हों    

13.

मंत्रालय द्वारा अनुदत्‍त रियायतों, अनुज्ञापत्रों या प्राधिकारों के प्राप्‍तिकर्ताओं की विशिष्‍टियां   

 

 

14.

मंत्रालय द्वारा इलैक्‍ट्रानिक रूप में धारित सूचना  

 

वार्षिक रिपोर्ट-2012-13; विस्‍तृत अनुदान मांगें; परिणामी बजटआरएफडी 2013-14;स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय की राष्‍ट्रीय आरोग्‍य निधि (आरएएन) के लिए दिशानिर्देश;  

15.

सूचना अभिप्राप्‍त करने के लिए नागरिकों को उपलब्‍ध सुविधाओं की विशिष्‍टियां, जिनमें किसी पुस्‍तकालय या वाचन कक्ष के, यदि लोक उपयोग के लिए अनुरक्षित हैं तो, कार्यकरण घंटे सम्‍मिलित हैं। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय का सूचना सुविधा केन्‍द्र गेट नं.5, निर्माण भवन, मौलाना आजाद रोड, नई दिल्‍ली के निकट स्‍थित है। इसके कार्य घंटे प्रात: 10.00 बजे से सायं 5.00 बजे तक हैं।

16.

लोक सूचना अधिकारियों के नाम, पदनाम और अन्‍य विशिष्‍टियां (दिनांक 03.12.2014 की अधिसूचना) और दिनांक 15.12.2014 का शुद्धिपत्र।

17.

आरटीआई अधिनियम के अंतर्गत नोडल अधिकारी का नामांकन